LEVOCET M TABLET – खासी, जुखाम, एलर्जी में इस्तेमाल होने वाली दवाई – सम्पूर्ण जानकारी

0
1065
WhatsApp D. Pharma Group Join Now
Telegram D. Pharma Group Join Now
Telegram Group Latest Pharma Jobs Join Now
Telegram B. Pharma Group Join Now
Telegram Medicine Update Group Join Now
WhatsApp B. Pharma/ GPAT Channel Join Now

उत्पाद परिचय
लेवोसेट-एम टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल एलर्जी के लक्षणों जैसे नाक बहना, बंद नाक, छींक आना, खुजली, सूजन, आंखों से पानी आना और कंजेशन या जकड़न के इलाज में किया जाता है. यह वायुमार्ग में सूजन को भी कम करता है और सांस लेना आसान बनाता है।

लेवोसेट-एम टैबलेट को डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि के अनुसार भोजन के साथ या बिना भोजन के लिया जाता है। आपको दी जाने वाली खुराक आपकी स्थिति और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। आपको यह दवा तब तक लेते रहना चाहिए जब तक आपका डॉक्टर सलाह दे। यदि आप उपचार बहुत जल्दी बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं क्योंकि कुछ दवाएं इस दवा से प्रभावित हो सकती हैं या प्रभावित हो सकती हैं।

SALT COMPOSITION – Levocetirizine (5mg) + Montelukast (10mg)

man 6739852 1280 1 2

लेवोसेट-एम टैबलेट के उपयोग
1. एलर्जी के कारण छींकने और नाक बहने का उपचार
2. परागज ज्वर का उपचार
3. एलर्जी त्वचा की स्थिति का उपचार

लेवोसेट-एम टैबलेट के फायदे
1. एलर्जी के कारण छींकने और नाक बहने के उपचार में – लेवोसेट-एम टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जो बंद या बहती नाक, छींकने और खुजली या आंखों से पानी आने जैसे लक्षणों से राहत प्रदान करती है. इससे आपको अपनी दैनिक गतिविधियाँ करने में आसानी होगी। इसका शायद ही कभी कोई गंभीर दुष्प्रभाव होता है और आपको इसे केवल उन दिनों में लेने की आवश्यकता हो सकती है जब आपके लक्षण हों। यदि आप लक्षणों को रोकने के लिए इसे ले रहे हैं तो आपको अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसका नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए।
2. परागज ज्वर के उपचार में – हे फीवर, जिसे एलर्जिक राइनाइटिस भी कहा जाता है, सर्दी जैसे लक्षणों का कारण बनता है, जैसे नाक बहना, आंखों में खुजली, कंजेशन, छींक आना और साइनस दबाव। अंतर केवल इतना है कि हे फीवर में, ये लक्षण किसी वायरस के कारण उत्पन्न नहीं होते हैं, बल्कि एलर्जी (पराग जैसे एलर्जी पैदा करने वाले एजेंट) के प्रति हमारे शरीर की एलर्जी प्रतिक्रियाएं हैं। लेवोसेट-एम टैबलेट का उपयोग हे-बुखार के इन लक्षणों से राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है. यह ऐसे एलर्जी के लक्षणों को पैदा करने के लिए जिम्मेदार रासायनिक पदार्थ की रिहाई को अवरुद्ध करके काम करता है। लेवोसेट-एम टैबलेट एक सुरक्षित दवा है जो हे-बुखार के इलाज में मदद करती है और हमें आराम महसूस कराती है.
3. एलर्जी त्वचा की स्थिति के उपचार में – लेवोसेट-एम टैबलेट सूजन और खुजली के साथ त्वचा में एलर्जी के इलाज में प्रभावी है. यह शरीर में उन रसायनों की क्रिया को कम करता है जो त्वचा की सूजन का कारण बनते हैं। जब सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह एक सुरक्षित और प्रभावी उपचार है। यह किसी जलन पैदा करने वाले पदार्थ के प्रति आपकी त्वचा की प्रतिक्रिया के कारण होने वाली लालिमा, दाने, दर्द या खुजली को कम करता है। इस प्रकार जैसे-जैसे आपकी उपस्थिति बदलती है, यह आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास में सुधार करता है। पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए इसे निर्धारित अवधि तक लेते रहें।

लेवोसेट-एम टैबलेट के साइड इफेक्ट
अधिकांश दुष्प्रभावों के लिए किसी चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और जैसे ही आपका शरीर दवा के साथ तालमेल बिठा लेता है, वे गायब हो जाते हैं। यदि वे बने रहते हैं या आप उनके बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें|

लेवोसेट-एम के सामान्य दुष्प्रभाव
जी मिचलाना
दस्त
मुँह में सूखापन
थकान
सिरदर्द
त्वचा के लाल चकत्ते
तंद्रा
उल्टी करना

लेवोसेट-एम टैबलेट का उपयोग कैसे करें
इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें। इसे पूरा निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। लेवोसेट-एम टैबलेट को खाने के साथ या भूखे पेट भी ले सकते हैं, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक तय समय पर लिया जाए.

सुरक्षा संबंधी जानकारी
1. उपयोग से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें
2. सीधी धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें
3. सलाह डी गयी खुराक से अधिक न करें।
4. शराब के सेवन से बचें.
5. यदि आप गर्भवती हैं/स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here